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1. यरूशलेम के राजा, दाऊद के पुत्रा और उपदेशक के वचन।
1. The words of the Teacher, the son of David, king in Jerusalem:
2. उपदेशक का यह वचन है, कि व्यर्थ ही व्यर्थ, व्यर्थ ही व्यर्थ! सब कुछ व्यर्थ है।रोमियों 8:20
2. 'Futile! Futile!' laments the Teacher, 'Absolutely futile! Everything is futile!'
3. उस सब परिश्रम से जिसे मनुष्य धरती पर करता है, उसको क्या लाभ प्राप्त होता है?
3. What benefit do people get from all the effort which they expend on earth?
4. एक पीढ़ी जाती है, और दूसरी पीढ़ी आती है, परन्तु पृथ्वी सर्वदा बनी रहती है।
4. A generation comes and a generation goes, but the earth remains the same through the ages.
5. सूर्य उदय होकर अस्त भी होता है, और अपने उदय की दिशा को वेग से चला जाता है।
5. The sun rises and the sun sets; it hurries away to a place from which it rises again.
6. वायु दक्खिन की ओर बहती है, और उत्तर की ओर घूमती जाती है; वह घूमती और बहती रहती है, और अपने चक्करों में लौट आती है।
6. The wind goes to the south and circles around to the north; round and round the wind goes and on its rounds it returns.
7. सब नदियां समुद्र में जा मिलती हैं, तौभी समुद्र भर नहीं जाता; जिस स्थान से नदियां निकलती हैं; उधर ही को वे फिर जाती हैं।
7. All the streams flow into the sea, but the sea is not full, and to the place where the streams flow, there they will flow again.
8. सब बातें परिश्रम से भरी हैं; मनुष्य इसका वर्णन नहीं कर सकता; न तो आंखें देखने से तृप्त होती हैं, और न कान सुनने से भरते हैं।
8. All this monotony is tiresome; no one can bear to describe it: The eye is never satisfied with seeing, nor is the ear ever content with hearing.
9. जो कुछ हुआ था, वही फिर होगा, और जो कुछ बन चुका है वही फिर बनाया जाएगा; और सूर्य के नीचे कोई बात नई नहीं है।
9. What exists now is what will be, and what has been done is what will be done; there is nothing truly new on earth.
10. क्या ऐसी कोई बात है जिसके विषय में लोग कह सकें कि देख यह नई है? यह तो प्राचीन युगों में वर्तमान थी।
10. Is there anything about which someone can say, 'Look at this! It is new!'? It was already done long ago, before our time.
11. प्राचीन बातों का कुछ स्मरण नहीं रहा, और होनेवाली बातों का भी स्मरण उनके बाद होनेवालों को न रहेगा।।
11. No one remembers the former events, nor will anyone remember the events that are yet to happen; they will not be remembered by the future generations.
12. मैं उपदेशक यरूशलेम में इस्राएल का राजा था।
12. I, the Teacher, have been king over Israel in Jerusalem.
13. और मैं ने अपना मन लगाया कि जो कुछ सूर्य के नीचे किया जाता है, उसका भेद बुद्धि से सोच सोचकर मालूम करूं; यह बड़े दु:ख का काम है जो परमेश्वर ने मनुष्यों के लिये ठहराया है कि वे उस में लगें।
13. I decided to carefully and thoroughly examine all that has been accomplished on earth. I concluded: God has given people a burdensome task that keeps them occupied.
14. मैं ने उन सब कामों को देखा जो सूर्य के नीचे किए जाते हैं; देखो वे सब व्यर्थ और मानो वायु को पकड़ना है।
14. I reflected on everything that is accomplished by man on earth, and I concluded: Everything he has accomplished is futile like chasing the wind!
15. जो टेढ़ा है, वह सीधा नहीं हो सकता, और जितनी वस्तुओं में घटी है, वे गिनी नहीं जातीं।।
15. What is bent cannot be straightened, and what is missing cannot be supplied.
16. मैं ने मन में कहा, देख, जितने यरूशलेम में मुझ से पहिले थे, उन सभों से मैं ने बहुत अधिक बुद्धि प्राप्त की है; और मुझ को बहुत बुद्धि और ज्ञान मिल गया है।
16. I thought to myself, 'I have become much wiser than any of my predecessors who ruled over Jerusalem; I have acquired much wisdom and knowledge.'
17. और मैं ने अपना मन लगाया कि बुद्धि का भेद लूं और बावलेपन और मूर्खता को भी जान लूं। मुझे जान पड़ा कि यह भी वायु को पकड़ना है।।
17. So I decided to discern the benefit of wisdom and knowledge over foolish behavior and ideas; however, I concluded that even this endeavor is like trying to chase the wind!
18. क्योंकि बहुत बुद्धि के साथ बहुत खेद भी होता है, और जो अपना ज्ञान बढ़ाता है वह अपना दु:ख भी बढ़ाता है।।
18. For with great wisdom comes great frustration; whoever increases his knowledge merely increases his heartache.